BREAKING NEWS:
  • Tuesday, 19 Mar, 2024
  • 5:21:19 PM

सैन्य अस्पताल की सप्लाई में हरियाणा की दवा कंपनी का खोट

फरीदाबाद : सामान्य अस्पतालों  की सप्लाई में दवा कंपनियों की कारगुजारियां अकसर सामने आती है लेकिन अब  सैन्य अस्पताल में भी दवा कंपनी का खोट सामने आया है। दवा निर्माता कंपनी ने जालंधर के सैन्य अस्पताल को जो दवा सप्लाई की थी, उसके बिल पर अंकित और दवा के बैच नंबर में अंतर है। यानि किसी और बैच नंबर की दवा सप्लाई की गई और दवा निर्माता कंपनी ने बिल दूसरे बैच नंबर का बना कर फरीदाबाद की दवा वितरक कंपनी को भेज दिया।
केंद्र और राज्य की औषधि नियंत्रण विभाग की टीम की अब तक की जांच के बाद फिलहाल अभी इतना ही सामने आया है। फरीदाबाद की दवा वितरक कंपनी की ओर से भी जांच टीम को ये जानकारी दी गई है। चूंकि दवा सप्लाई का टेंडर फरीदाबाद की दवा वितरक कंपनी के पास है, तो जवाबदेही भी इसी कंपनी की होगी।
औषधि नियंत्रण अधिकारियों के सामने स्थिति साफ नहीं हो पाई है कि गड़बड़ लुधियाना की दवा निर्माता कंपनी की है या फिर फरीदाबाद के वितरक की कोई खामी है। बता दें कि फरीदाबाद की कंपनी के पास वर्ष 2013-14 से दवा कारोबार का लाइसेंस है। केंद्र के तीन औषधि नियंत्रक और जिले के दो वरिष्ठ औषधि नियंत्रण अधिकारियों ने पांच जुलाई को फरीदाबाद में दवा कंपनी में छापेमारी की थी। एक तरफ औषधि नियंत्रण विभाग की ओर से फरीदाबाद की कंपनी को नोटिस देकर सैन्य अस्पताल को सप्लाई की दवा की खरीद का ब्यौरा मांगा है, तो वहीं टीम के अधिकारी लुधियाना की कंपनी के संपर्क में भी हैं। अगर फरीदाबाद की कंपनी ने बैच नंबर के मुताबिक दवा खरीद का सही रिकार्ड नहीं दिखाया, तो विभाग आगे मामला दर्ज कर कानूनी कार्रवाई करेगा।



Responses

Related News

तो अब ड्रोन से दवाइयां और ब्लड सप्लाई करेगी सरकार

तो अब ड्रोन से दवाइयां और ब्लड सप्लाई करेगी सरकार

तेलंगाना सरकार ने हेल्थनेट ग्लोबल लिमिटेड के साथ साझा रूप से ड्रोन से दवाइयां, खून और अन्य मेडिकल सुविधाएं पहुंचाने संबंधी पायलट प्रोजेक्ट के लिए समझौता किया है। बता दें कि वल्र्ड इकोनॉमिक फोरम सेंटर ने चौथे इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन नेटवर्क के लिए घोषणा की कि तेलंगाना में मेडिसिन फ्रॉम द स्काई नामक अभिनव ड्रोन-डिलीवरी प्रोजेक्ट सिस्टम शुरू करेगा। प्रोजेक्ट में खून, टीके, मेडिकल सेम्पल्स और अंगों के लिए ड्रोन आधारित डिलीवरी का व्यापक अध्ययन होगा।

दवाओं पर होगी फार्मेसी काउंसिल की निगरानी, 300 केंद्र बनेंगे

दवाओं पर होगी फार्मेसी काउंसिल की निगरानी, 300 केंद्र बनेंगे

दवाओं के साइड इफेक्ट की जानकारी रखने की सरकारी प्रक्रिया में फार्मेसी काउंसिल (पीसीआई) भी भागीदार होगी। पीसीआई ने फिलहाल 300 केंद्र बनाने का फैसला किया है। ये केंद्र जिला और अन्य सरकारी अस्पतालों में बनाए जा रहे हैं। पीसीआई ने एक ऐप भी बनाया है जिसकी मदद से रोगी और डॉक्टर किसी भी दवा के साइड इफेक्ट्स की जानकारी सरकार को दे सकते हैं।

दवा उद्योग पर आफत : 20 कंपनियों में प्रोडक्शन पर रोक, कईयों को नोटिस

दवा उद्योग पर आफत : 20 कंपनियों में प्रोडक्शन पर रोक, कईयों को नोटिस

बार-बार सैंपल फेल होने पर दवा नियंत्रक प्राधिकरण ने हिमाचल के 20 दवा उद्योगों में प्रोडक्शन बैन कर दिया है जबकि आधा दर्जन उद्योग संचालकों को नोटिस जारी किए हैं। इसका कारण छह महीने के दौरा 67 दवाओं के सैंपल फेल होना बताया गयाहै। इतना ही प्राधिकरण ने ऐसे 100 उद्योगों की सूची बनाई और जांच-पड़ताल के बाद यह बड़ी कार्रवाई की है जिससे हडक़ंप मच गया है। ये उद्योग सोलन के बीबीएन, सिरमौर और कांगड़ा जिलों में संचालित है।

 पैकिंग पर दवा के साइड इफेक्ट्स की जानकारी नहीं तो झेलनी होगी कानूनी मार

पैकिंग पर दवा के साइड इफेक्ट्स की जानकारी नहीं तो झेलनी होगी कानूनी मार

दवा कोई भी हो यदि उसके साइड इफेक्ट के बारे में पैकिंग पर जानकारी नहीं मिली तो कंपनी को कानूनी मार झेलनी पड़ेगी। पता चला है कि सरकार ने स्वयं दवाओं के साइड इफेक्ट की जानकरी हासिल करने की कवायद शुरू कर दी है।