BREAKING NEWS:
  • Tuesday, 19 Mar, 2024
  • 2:52:35 PM

भूख हड़ताल के बाद खट्टर सरकार राजी फिजियोथैरेपिस्ट की मांगों पर होगा विचार

चंडीगढ़ :  हरियाणा चार्टेड एसोसिएशन ऑफ फियोथेरपिस्ट्स के बैनर तले आज एसोसिएशन के एक 13 सदस्यीय शिष्ट मंडल ने  हरियाणा सचिवालय में जाकर हरियाणा फिजियोथेरेपी कौंसिल की फ़ाइल के बारे में संबंधित अधिकारियों से मुलाकात की ओर उस फ़ाइल की वर्तमान हालात पर चर्चा की एसोसिएशन के प्रदेश अध्य्क्ष डॉ आर के मुदगिल ने बताया कि अधिकारियों का रवैया काफी सौहार्दपूर्ण रहा और उन्होंने हरियाणा चार्टर्ड एसोसिएशन द्वारा कौंसिल ड्राफ्ट के लिए सोंपे गए सुझावों पर गौर करते हुए इस बात पर सहमति जताई कि कौंसिल के अंदर इलेक्टेड मेंबर्स की संख्या अधिक रखी जाए और इस बात का भी ध्यान रखा जाए कि प्रदेश फिजियोथेरेपी कौंसिल मैं फिजियोथेरेपी चिकित्सकों की संख्या ज्यादा रखी जाए ताकि कौंसिल बनाने का मूल उद्देश्य पूरा हो सके। अधिकारियों द्वारा कि गई सकारात्म पहल के चलते प्रदेश के फिजियोथेरेपी चिकित्सकों व सरकार का टकराव टल गया है। डॉ मुदगिल ने बताया कि विभाग के अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि आज की इस बैठक के बाद वो कल तक दुबारा हरियाणा चार्टेड एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ दुबारा बैठक करेंगे और कॉउंसिल के ड्राफ्ट को मूर्त रूप देंगे।
                  उनके इस आश्वाशन ओर त्वरित कार्यवही के चलते हरियाणा चार्टेड एसोसिएशन ऑफ फियोथेरपिस्ट्स ने अपनी भूख हड़ताल वापस ले ली है।एसोसिएशन के सदस्यों ने भूख हड़ताल पर बैठे डॉ आर के मुदगिल, डॉ देवेंद्र सिंह, डॉ अरमान नांदल, डॉ रवीना भुक्कल को जूस पिला कर उनका अनशन समाप्त करवाया और साथ ही फूलों के गुलतस्ते के साथ   एसोसिएशन की इस जीत पर प्रदेश अध्य्क्ष डॉ आर के मुदगिल को बधाई दी। ध्यान रहे वर्तमान सरकार के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने मांगों को ध्यान में रखते हुए फिजियोथैरेपी काऊंसिल के गठन को जरूरी ठहराते हुए उसके कार्य को आगे बढ़ाने का आदेश दिया। जिसके बाद सरकार द्वारा काऊंसिल का ड्राफ्ट आम लोगों व फिजियोथैरेपी चिकित्सकों के सुझावों व आपत्तियों के लिये 24 अप्रैल 2017 को डिपार्टमेंट ऑफ मेडिकल एजुकेशन व रिसर्च द्वारा अपनी वेबसाइट पर अपलोड किया गया। जिसमें खामियों के चलते न सिर्फ प्रदेश बल्कि देश व विदेश भर से फिजियोथैरेपी चिकित्सकों व मरीजों ने आपत्तियां जताई व 27 अप्रैल 2017 को स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से मुलाकात की।
                 स्वास्थ्य मंत्री के आश्वासन के बावजूद कौंसिल के गठन के ड्राफ्ट की खामियों को दूर नहीं किया गया था इसीलिए
प्रदेश के सैकड़ों फिजियोथैरपिस्ट अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठ गए थे।  कल अस्सोशशन्स के प्रतिनिधि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के ओएसडी भूपेश्वर दयाल से भी मिले। इस बातचीत में फिजियोथैरपिस्ट प्रतिनिधि संतुष्ट नहीं हुए और भूख हड़ताल जारी रखने का फैसला किया था लेकिन आज हड़ताल को एक महत्वपूर्ण कदम के साथ समाप्त कर दिया गया है।



Responses

Related News

मेडिकल कालेज खोलने के सरकारी फैसले पर शक

मेडिकल कालेज खोलने के सरकारी फैसले पर शक

मोदी सरकार ने फ़ैसला किया है कि अगले तीन साल में 75 नए मेडिकल कालेज खोले जाएंगे। 24000 करोड़ की राशि ख़र्च होगी। 75 नए कालेजों से मेडिकल में सीटों की संख्या 15,700 बढ़ जाएगी। सूचना प्रसारण मंत्री ने बताया कि पांच साल में 82 मेडिकल कालेज सेट-अप किए गए हैं। 75 नए मेडिकल कालेज उन ज़िलों में खोले जाएंगे जहां पर मेडिकल कालेज नहीं है। प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पिछले पांच साल में 82 नए मेडिकल कालेजों को मंज़ूरी दी है और 45,000 सीटें नई बढ़ाई हैं। इसमें एम बी बी एस और पोस्ट ग्रेजुएशन की भी सीटें शामिल हैं। अब अगले तीन साल में 75 मेडिकल कालेजों को मंज़ूरी दी गई है।

Universal Healthcare in India –  Digital Health, a stitch in time

Universal Healthcare in India – Digital Health, a stitch in time

Around 6 Crore Indians fall into financial distress every year as a result of medical costs in the family. India has so far been a patient-pays market where the patient bears over 80% of the medical expense out of his own pocket with no protection. An estimated 3 Million Years of healthy life are lost due to Adverse Medical Events / Patient Injury via 5.2 Million recorded Patient Injuries in India. At the very least these result in extended hospital stays, additional treatment costs and time away from work and life for the patient. Sometimes death and disability too.

सीएम खट्टर नहीं माने, भूख हड़ताल पर बैठे हरियाणा के फिजियोथैरेपिस्ट

सीएम खट्टर नहीं माने, भूख हड़ताल पर बैठे हरियाणा के फिजियोथैरेपिस्ट

हरियाणा में फिजियोथैरपी कौंसिल के गठन में ढिलाई का आरोप लगाते हुए हजारों फिजियोथैरपिस्टों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। हरियाणा के विभिन्न जिलों से आए हुए फिजियोथैरपिस्ट रविवार से चंडीगढ़ में अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं। फिजियोथैरपिस्टों के सभी संगठनों ने इस मुद्दे पर एकजुटता दिखाते हुए आने वाले दिनों में आंदोलन और तेज करने का ऐलान किया है।

हरियाणा विधानसभा घेरेंगे फिजियोथैरेपिस्ट

हरियाणा विधानसभा घेरेंगे फिजियोथैरेपिस्ट

प्रदेश में कार्यरत सभी फिजियोथैरेपी एसोसिएशनों के पदाधिकारियों की एक बैठक आज स्थानीय दिल्ली बाईपास पर हुई। यह जानकारी देते हुए हरियाणा चार्टड एसोसिएशन ऑफ फिजियोथैरेपिस्ट के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. आर.के. मुदगिल ने बताया कि बैठक में इस बात पर चर्चा की गई कि प्रदेश की सभी फिजियोथैरेपी एसोसिएशन पिछले कई वर्षों से अपने-अपने स्तर पर अन्य प्रदेशों की तर्ज पर हरियाणा प्रदेश में फिजियोथैरेपी काऊंसिल के गठन की मांग करती आ रही हैं। जिसके लिये पूर्व में कांग्रेस सरकार से लेकर वर्तमान में भाजपा सरकार के मंत्रियों को अलग-अलग ज्ञापन दिये जा चुके हैं।